अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

सेहतराग टीम

कोरोना का कहर यु हीं जारी है। इस पर काबू पाने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं। लगभग सभी देशों के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में जुटे हुए हैं। कई देशों में इस पर शोध भी चल रहा है। लेकिन अभी इसके इलाज के लिए कोई दवा या वैक्सीन नहीं खोजी जा सकी है। लेकिन कोरोना वायरस के गंभीर खतरे से एक ही चीज है 'हमारा इम्यून सिस्टम' जो हमें इस बीमारी से बचाने में मदद करता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी कहते हैं कि कोरोना वायरस की चपेट में वो लोग आसानी से आ जाते हैं जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है।

पढ़ें- इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक तरीके

वैसे इम्यून सिस्टम कई कारणों से कमजोर हो सकता है। जैसे कि पहले से कोई बीमारी या फिर जरूरत से ज्यादा सिगरेट या शराब पीने की आदत। साथ ही कई हुए अन्य कारण जैसे- पूरी नींद ना लेने और खराब खान-पान से भी इम्यून सिस्टम कमजोर कमजोर होता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ने लगता है। अगर आपमें ये 6 लक्षण दिखते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है।

बार-बार बीमार पड़ना

मौसम बदलने पर बीमार पड़ना आम बात है, खासकर सर्दियों के महीनों में। लेकिन अगर आप हर मौसम में बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है। इम्यून सिस्टम  बैक्टीरिया, वायरस और बीमारी से लड़ता है। अगर आप को अक्सर यूरिन इन्फेक्शन, मुंह के छाले, जुकाम या फ्लू की शिकायत रहती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एलर्जी की शिकायत

बहुत से लोगों को एलर्जी की शिकायत होती है जिसकी वजह से उन्हें मौसमी बुखार होता रहता है। लेकिन अगर आपकी आंखों में हमेशा पानी रहता है, खाने की किसी चीज से आपको रिएक्शन हो जाता है, स्किन रैशेज, जोड़ों में दर्द और पेट में हमेशा दिक्कत रहती है तो ये भी आपके इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का एक संकेत हो सकता है।

हर समय थकान महसूस होना

हमेशा थकान और सुस्ती महसूस होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की नींद पूरी ना होना, तनाव, एनीमिया या क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम। अगर आपको इसकी वजह पता नहीं चल रही है और पूरी नींद लेने के बाद भी आप थकान महसूस करते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम कमजोर है।

घाव भरने में समय लगना

घाव भरने के दौरान स्किन पर सूखी पपड़ी बनती है जो खून को शरीर से बाहर निकलने से रोकती है। अगर आपका घाव जल्दी नहीं भरता है तो हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया हो. यही समस्या सर्दी और फ्लू के साथ भी है। ज्यादातर लोग एक सप्ताह के बाद ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको अधिक समय फ्लू रहता है, तो हो सकता है कि आपका शरीर संक्रमण से नहीं लड़ पा रहा है।

पाचन की समस्या

आंतों में मौजूद बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम पर सीधा प्रभाव डालते हैं. अगर आपको बार-बार दस्त, अल्सर, गैस, सूजन, ऐंठन, या कब्ज की शिकायत रहती है तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है। प्रोबायोटिक्स, लैक्टोबैसिली और  बिफीडो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं और ये संक्रमण से आंत की रक्षा करते हैं। इन बैक्टीरिया की कम मात्रा भी इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है।

पढ़ें- घर में आसानी से बनाएं ये तुलसी काढ़ा, इम्यूनिटी बढ़ाने में मिलेगी मदद

कमजोर इम्यून सिस्टम सेहत पर सीधा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से आपको थकावट से लेकर बाल झड़ने तक की शिकायत हो सकती है। अपनी इम्युनिटी मजबूत करने के लिए आपको हेल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज करना चाहिए और भरपूर नींद लेनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है ये आयुर्वेदिक बूटी, डेंगू, मलेरिया और फ्लू जैसी बीमारियों में फायदेमंद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।